छोटे दल और बडे घातक़ हैं मुंगेरी लाल के हसीन सपने

मृत्युंजय दीक्षित

प्रदेष में सभी राजनैतिक दलों ने 2022 के विधानसभा चुनावोें की तैयारी षुरू कर दी है। हर बार के चुनावों की तरह इस बार भी होने जा रहे चुनावांे में छोटे दलों ने भी अपनी रणनीति को अंतिम रूप देना षुरू कर दिया है। 2022 के विधानसभा चुनावांे में छोटे दलों की उपस्थिति बहुत व्यापक होने जा रही है तथा प्रदेष की राजनीति में एक नया प्रयोग भी होने जा रहा है। कई छोटे दल अपने बड़े सहयोगियोें के साथ अभी से ही गुणा भाग करने लग गये हैं तथा अपनी हिस्सेदारी पर दबाव बनाने लग गये हैं। मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी छोटे दलों के साथ गठबंधन कर रही है और दूसरे दलों केे नेताओं को अपनी पार्टी में षामिल कर रही है। बसपा आतंरिक संकट से जूझ रही है और उसने अकेले ही चुनावी मैदान मंें उतरने का फैसला लिया है।

वर्तमान समय में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी और भागीदारी संकल्प मोर्चा का गठबंधन कुछ अधिक ही आत्मविष्वास के साथ अपना बड़बोला पन दिखा रहा है और मुंगेरी लाल के हसीन सपने भी देख रहा है।

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने वर्ष 2017 में बीजेपी के साथ गठबंधन किया था और कुछ सीटों पर सफलता प्राप्त करी थी । लेकिन बाद में मुख्यमंत्री के साथ तनाव के बाद ओमप्रकाष राजभर के गुट ने सरकार से समर्थन वापस ले लिया । अब वही बीजेपी के सबसे बड़े दुष्मन बन चुके हैं।

सुहेलदेव राजभर पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाष राजभर ने प्रदेष में एक नये गठबंधन फार्मूले को पेष करते हुए कहा है कि मोर्चा एक चुनाव , पांच साल सरकार ,पांच मुख्यमंत्री के फार्मूले पर चलेगा। पांच साल में पांच जाति मुस्लिम , राजभर , कुषवाहा, चैहान व पटेल से मुख्यमंत्री बनायेगा । इसके अलावा हर साल चार उपमुख्यमंत्री भी बनाये जायेेंगे। उनका कहना है कि अगर मोर्चे की सरकार बनती है तो मोर्चा मंेे षामिल सभी दलों को सीएम व डिप्टी सीएम बनाने का मौका मिलेगा। आंध्र प्रदेष में चार उपमुख्यमंत्री हैं। यूपी में भाजपा व बसपा ने छह- छह महीने का मुख्यमंत्री बनाने की परंपरा षुरू की थी। उसी तर्ज पर हमने भी नया प्रयोग करने का फैसला किया है। एआईएमआईएम भी इस गठबंधन में षामिल है और पार्टीके नेता ओवैसी भी कह रहे हंै कि अगली बार प्रदेष का मुख्यमंत्री कोई मुस्लिम समाज का ही होगा।

ओमप्रकाष राजभर ने जिस गठबंधन फार्मूले का प्रस्ताव पेष किया है वह बहुत ही घातक और प्रदेष के सामाजिक वातावरण में जहर को बोने का ही काम करेगा। पहली बात तो यह है कि ओमप्रकाष राजभर और ओवैषी साहब कें हसीन सपने कभी पूरे नहीं होने जा रहेे इन लोगों की भूमिका वोटकटुआ और कुछ सीटों पर हार- जीत का समीकरण बिगाडने की रहेगी।

महाराजा सुहेलदेव राजभर के नाम पर अपनी पार्टी खड़ी कर अपने राजनैतिक एजेंडे को चमकाने का प्रयास कर रहे ओमप्रकाष राजभर की सोच मानसिक विकृति पर आधारित है और ऐसा प्रतीत हो रहा है कि उनमें जिन्ना की आत्मा का प्रवेष हो गया है। अब वह बीजेपी के उपमुख्यमंत्री केषव प्रसाद मौर्य और बीजेपी गठबंधन के सहयोगी निषाद पार्टी पर भी डोरे डाल रहे हैं। जिसका जवाब उपमुख्यमंत्री केषव प्रसाद मौर्य पहले ही दे चुके हैं। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के नेता ओमप्रकाष राजभर अति आत्मविष्वास और अहंकार के बल पर जातिवाद और धार्मिक आधार पर बहुत ही गंदा खेल खेलने का प्रयास कर रहे हैं। इस प्रकार के फार्मूले एक तो वर्तमान राजनीति में फिट नहीे बैठतंे हैं वहीं दूसरी ओर इनसे केवल विकास अवरूद्ध हो जायेगा और भ्रष्टाचार को ही बढ़ावा मिलेगा।

दूसरी बात यह है कि ओमप्रकाष राजभर जिस राजा के नाम पर अपनी राजनीति को चमकाने का प्रयास कर रहे हैं वह हैं महान षासक सुहेलदेव राजभर । सुहेलदेव राजभर जी ने भारतीय स्वाभिमान, संस्कृति और षाष्वत सनातन मूल्यों की रक्षा के लिए आजीवन संघर्ष किया था। महाराज सुहेलदेव 11वीं सदी में श्रावस्ती के सम्राट थे और उन्होंने अपने राज्य की सुरक्षा के लिये महमूद गजनवी के भंाजे सैयद सालार मसूद गाजी को को बहराइच जिले के पास हुई एक जंग में धूल चटा दी थी। अपने समाज की रक्षा के लिए राजा सुहेलदेव ने मुस्लिम आक्रांताओे के साथ जीवनभर संघर्ष किया था। आज उन्हीं महाराज का झंडा लेकर ओमप्रकाष राजभर सरीखे नेता अपने समाज के साथ भयंकर गददारी करने के लिए उतारू हो रहे हैं। महाराज सुहेलदेव राजभर के नाम पर सभी दल वोट मांगते रहे हैं उसका सबसे बड़ा कारण यह है कि राजभर समाज कम से कम 40 सीटों पर अपना प्रभाव रखता है। कभी यह समाज कांग्रेस के साथ था लेकिन अब यह समाज कई हिस्सांेे मे बंटा हुआ है जिसमें 2017 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने सेंध लगा दी थी आर राजभर समाज ने अपना एकमुष्त वोट बीजेपी को दिया था।

बीजेपी के सहयोग से ओमप्रकाष राजभर आठ सीटें जीतने में सफल रहे थे। अब वही राजभर बीजेपी को आंखे दिखाने का प्रयास कर रहे हंै। सही बात है कि वह मुंगेरी लाल के हसीन सपने ही देख रहे है। यह बात बिल्कुल सही है कि महाराज सुहेलदेव को जो सम्मान मिलना चाहिए था वह बीजेपी व संघ की ओर से ही दिया गया है। अन्य सभी दलों ने केवल उनके नाम और उनकी जाति का अपने वोटबैंक के लिए ही इस्तेमाल किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराज सुहेलदेव के लिए स्मारक की आधाररषिला रखी थी और अब वह मूर्तरूप ले रहा है। महाराज सुहेलदेव राजभर ने महमूद गजनी के भंाजे को धूल चटा दी लेकिन अब उनकी चरण वंदना कर वोट पाने वाले ओमप्रकाष राजभर आधुनिक जयचंद बनकर सामने आ रहे हैं और एक मुसलमान को प्रदेष का मुख्यमंत्री बनाने का स्वप्न देख रहे है। ओमप्रकाष का यह फार्मूला सम्पूर्ण राजभर समाज का घोर अपमान है। राजभर समाज ही ओमप्रकाष राजभर के फार्मूले को कितना अपनायेगा यह तो आने वाला समय ही बतायेगा। यह फार्मूला बनाते समय वह यह बात भी भूल गये कि आज भी जब हिंदू समाज पर संकट आता है तो राजभर समाज सहित अन्य सभी जातियां एकजुट होकर उनका मुकाबला करती हैं और वह यह बात भी भूल गये हंै कि मुसलमानों के अत्याचारों को सबसे अधिक छोटी जाति के लोगों ने ही सहा है। आज ओमप्रकाष राजभर राजनैतिक विद्वेष व विरोध की भावना से ग्रसित होकर जिन्ना परस्त राजनीति की षरण में जा रहे हैं। प्रदेष के जनमानस को ऐसे निहित स्वार्थी व गददार मानसिकता वाले दलों व उनके नेताओं से सावधान रहना होगा।

एक ओर जहां देष के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक भारत व श्रेष्ठ भारत की संकल्पना को साकार करने में लगे हुए है और वह देष की राजनीति को धर्म व जाति पर आधारित राजनीति को समाप्त करने का प्रयास कर रहे हैं उस समय यह जातिवादी और धर्मान्धता पर आधारित दल सिर उठा रहे हैं। ओमप्रकाष राजभर ने मुसलमान को मुख्यमंत्री बनाने की जो बात कही है उसे चुनाव आयोग को भी अभी से ही संज्ञान में लेना चाहिए।

Write a comment ...

Culprit Tahalaka कलप्रिट तहलका or CTnewsnow

Culprit Tahalka (Weekly Hindi News Paper) is accredited to Government of India. Culprit Tahalka was started in 2002 and it has earned a lot of appreciation from the readers. Now Your Favourite Newspaper is available online through portal to keep growing readers updated. Feel free to contact us for advertisement, news, articles etc.